चलते जहाज में पायलट को आ गई नींद, ​फिर…

Melbourne: ऑस्ट्रेलिया में एक अजीबोगरीब वाकया सामने आया है। एक पायलट विमान उड़ाते वक्त कॉकपिट में ही सो गया और विमान रास्ता भटककर वह 46 किलोमीटर आगे निकल गया.

 

 

 

 

 

 

 

 

जानकारी के मुताबिक पायलट एक मालवाहक विमान उड़ा रहा था और इसी दौरान यह वाकया हुआ। अब पायलट के खिलाफ जांच के आदेश दे दिये गये हैं। एयरलाइन ‘वारटेक्स एयर’ ने कहा कि इस विमान में केवल पायलट सवार था और उसने तस्मानिया के डेवनपोर्ट शहर से बास स्ट्रेट के किंग द्वीप तक विमान उड़ाया। मेलबर्न स्थित एयरलाइन ने मंगलवार को बयान में कहा कि पायलट ‘‘विमान उड़ाते वक्त सो गया”। एयरलाइन ने कहा कि यह मुद्दा उस समय प्रकाश में आया जब वायु यातायात नियंत्रण विभाग विमान में सवार पायलट से संपर्क नहीं कर पाया। उन्होंने कहा कि पायलट किंग द्वीप पर सुरक्षित उतरा।

दिव्य कुम्भ,भव्य कुम्भ 2019

हालांकि पायलट की पहचान सार्वजनिक नहीं की गई है। आपको बता दें कि पिछले दिनों सऊदी अरब में भी ऐसा ही एक चौंकाने वाला मामला सामने आया था, जहां नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने रियाद हवाईअड्डे पर रनवे के समानांतर बने टैक्सीवे से उड़ान भरने के मामले में जेट एयरवेज के दो पायलटों का लाइसेंस निलंबित कर दिया था। एयरलाइन ने कहा कि मुंबई आ रहे उस विमान में 148 लोग सवार थे। तीन अगस्त को हुए इस हादसे में जेट एयरवेज विमान को कोई नुकसान नहीं पहुंचा।

शिवपाल यादव का फिर झलका दर्द

विमानन नियामक डीजीसीए के एक अधिकारी ने बताया कि रनवे पर अवरोध होने की जानकारी मिलने के बाद पायलटों ने नजदीके के टैक्सीवे से उड़ान भरने का निर्णय लिया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक 8 नवंबर को एक छोटा विमान (पाइपर पीए -31) तस्मानिया के किंग आइलैंड से डेवन पोर्ट जा रहा था। इस विमान में पायलट ही एकमात्र व्यक्ति था, उसके अलावा विमान में कोई भी नहीं था। उड़ान के दौरान पायलट को कॉकपिट में ही नींद आ गई और वह विमान को लेकर कहीं और पहुंच गया। हालांकि अधिकारियों ने यह नहीं बताया कि लैंडिंग से पहले पायलट की नींद कैसे खुली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *